बालिका अधिकारों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए रालसा का विशेष अभियान

बालिका अधिकारों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए रालसा का विशेष अभियान

18 जनवरी 2021 को राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (रालसा) की ओर से 24 जनवरी राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में बालिकाओं के अधिकारों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सप्ताहभर चलने वाले विशेष अभियान की शुरूआत की गई।

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व तालुका विधिक सेवा समितियों की ओर से बालिका दिवस को एक सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है जिसके तहत विभिन्न विधिक सेवा कार्यक्रमों का आयोजन पूरे सप्ताह किया जाएगा।

अभियान के दौरान तीन प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है:-

ऑल इंडिया रेडियो पर ‘हौसले की उड़ान’कार्यक्रम का प्रसारण

  • प्रतिदिन सायं 5 से 5.30 बजे तक ऑल इंडिया रेडियो पर ‘हौसले की उड़ान’ कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा जिसके अन्तर्गत बालिकाओं से संबंधित कानूनों एवं जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया जाएगा।

बालिका दिवस के अवसर पर 24 जनवरी को दो विशेष कार्यक्रमों का आयोजन टीवी एवं वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा:-

टीवी कार्यक्रम में ‘21वीं सदी में बालिकाओं के समक्ष अवसर एवं चुनौतियों’ पर विशेष परिचर्चा

  • टीवी कार्यक्रम में ‘21वीं सदी में बालिकाओं के समक्ष अवसर एवं चुनौतियों’ पर विशेष परिचर्चा का आयोजन किया जाएगा जिसमें महिला अधिकार के क्षेत्र में कार्यरत प्रबुद्ध महिलाएं अपने विचार व्यक्त करेंगी।

वर्चुअल कार्यक्रम

रालसा के कार्यकारी अध्यक्ष श्री संगीत राज लोढा के निर्देशन में होने वाले वर्चुअल कार्यक्रम में सम्पूर्ण राज्य से बालिकाओं को जोड़ा जाएगा जिसमें बालिका अधिकारों पर रचित विशेष गीत एवं फिल्मों के माध्यम से बालिका अधिकारों की जानकारी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: © RajRAS