राजस्थान के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए ओलम्पिक, एशियाई तथा कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने पर तीन से चार गुना तक ईनामी राशि बढ़ाई

राजस्थान के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए ओलम्पिक, एशियाई तथा कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने पर तीन से चार गुना तक ईनामी राशि बढ़ाई

4 जनवरी 2020 को मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने ओलम्पिक, एशियाई तथा राष्ट्रमंडल जैसे अंतर्राष्ट्रीय खेलों में पदक जीत कर राजस्थान का नाम रोशन करने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों को दी जाने वाली ईनामी राशि में तीन से चार गुना तक बढ़ोतरी करने का महत्वपूर्ण निर्णय किया है।मुख्यमंत्री के निर्देश पर युवा मामले एवं खेल विभाग ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए हैं।

ओलम्पिक खेल

पदकपूर्व ईनामी राशिनई ईनामी राशि
स्वर्ण पदक75 लाख3 करोड़ रूपये
रजत पदक50 लाख2 करोड़ रूपये
कांस्य पदक30 लाख1 करोड़ रूपये

एशियन गेम्स तथा कॉमनवेल्थ गेम्स

पदकपूर्व ईनामी राशिनई ईनामी राशि
स्वर्ण पदक30 लाख1 करोड़ रूपये
रजत पदक20 लाख60 लाख रूपये
कांस्य पदक10 लाख 30 लाख रूपये

श्री गहलोत के इस निर्णय से प्रदेश में खेल गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा और प्रदेश की खेल प्रतिभाओं को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि राज्य में खेल एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने हेतु इससे पहले श्री गहलोत ने खेल पदक विजेता खिलाड़ियों को राजकीय सेवाओं में नियुक्ति देने के लिए आउट-ऑफ-टर्न आधार पर डीएसपी समेत विभिन्न पदों पर नियुक्ति देने को मंजूरी दी थी।

मुख्यमंत्री ने ओलम्पिक, एशियाई तथा राष्ट्रमंडल खेलों में उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन कर प्रदेश का नाम रोशन करने वाले राजस्थान के मूल निवासी 13 खिलाड़ियों को इन्दिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र में 25-25 बीघा भूमि आवंटित करने का भी निर्णय किया था। साथ ही, उन्होंने प्रदेश के खिलाड़ियों को दिए जाने वाले दैनिक भत्ते को भी दोगुना करने की मंजूरी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: © RajRAS