राजस्थान समसामयिकी – मार्च 2021

राजस्थान समसामयिकी – मार्च 2021

इस पृष्ट पर मार्च 2021 माह की राजस्थान समसामयिकी उपलब्ध कराई गयी हैं |

चार उद्यमियों को उद्योग रत्न, एक हस्तशिल्पी को हस्तशिल्प रत्न और एक बुनकर को बुनकर रत्न पुरस्कार

उद्योग विभाग के शासन सचिव श्री आशुतोष ए.टी.पेडणेकर ने बताया कि इस वर्ष राज्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 4 उद्यमों को राजस्थान उद्योग रत्न, एक बुनकर को राजस्थान बुनकर रत्न और एक हस्तशिल्पी को राजस्थान हस्तशिल्प रत्न पुरस्कार दिया जायेगा।

  • सभी पुरस्कार विजेताओं को एक-एक लाख रुपये ऑनलाइन भेजे जायेंगे। तथा हालात सामान्य होने पर राज्य स्तरीय समारोह में सभी को प्रशस्ति पत्र देकर और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया जाएगा।

राजस्थान उद्योग रत्न पुरस्कार से सम्मानित

  1. सूक्ष्म उद्यम श्रेणी में जयपुर की हैंडीक्राफ्ट विला
  2. लघु उद्यम श्रेणी में हनुमानगढ़ की एस.एस.ब्लो केम प्रा.लि.
  3. श्रेष्ठ व्यवसायिक व्यवहार हेतु लघु उद्यम श्रेणी में जोधपुर की सोमी कन्वेयर बेल्टिंगस लिमिटेड़
  4. श्रेष्ठ महिला उद्यमी हेतु लघु उद्यम श्रेणी में अलवर की खंडेलवाल मिनरल्स

राजस्थान बुनकर रत्न पुरस्कार से सम्मानित

  • गंगासिंह गौतम (दौसा)

राजस्थान हस्तशिल्प रत्न पुरस्कार से सम्मानित

  • बाबूलाल मारोटिया (जयपुर)

श्री चंचल मिश्रा

राज्य सरकार ने आदेश जारी कर जिला न्यायाधीश संवर्ग के अधिकारी श्री चंचल मिश्रा को विशिष्ठ शासन सचिव एवं संयुक्त विधि परामर्शी, गृह विभाग, शासन सचिवालय, जयपुर के पद पर पदस्थापित किया है।

  • आदेशानुसार जिला न्यायाधीश संवर्ग के अधिकारी श्री राजेन्द्र कुमार सैनी, विशिष्ठ शासन सचिव एवं संयुक्त विधि परामर्शी ,गृह विभाग, शासन सचिवालय जयपुर की सेवाएं राजस्थान उच्च न्यायलय,जोधपुर के रजिस्ट्रार जनरल को लौटाईं गईं हैं।

श्री रतन लाल सोनी

20 मार्च 2021 को राजस्थान राज्य भारत स्काउट्स व गाइड्स के स्टेट चीफ कमिश्नर श्री जे सी महांती ने वरिष्ठ पत्रकार श्री रतन लाल सोनी को स्टेट कमिश्नर (पब्लिक रिलेशन) के पद पर नियुक्त किया है।

श्री अजिताभ शर्मा

20 मार्च 2021 को माइंस, पेट्रोलियम व सूचना प्रौधोगिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री अजिताभ शर्मा को जल संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य एवं सतत योगदान के लिए ‘वाटर स्टुअर्ड ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

  • श्री शर्मा को यह पुरस्कार भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय और इलेट्स टेक्नोमीडिया द्वारा वर्चुअल प्लेटफार्म पर आयोजित द्वितीय वार्षिक जल एवं स्वच्छता इनोवेशन समिट एवं अवार्डस समारोह में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय के राज्य मंत्री श्री रतन लाल कटारिया ने प्रदान किया।

उदयपुर

21 जून 2021 को आयोजित होने वाले सातवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का राज्य स्तरीय आयोजन उदयपुर में होगा

PMA इंडिया – Performance Monitoring for Action

परिवार नियोजन और अन्य प्रमुख स्वास्थ्य सूचकांकों से संबंधित प्रोजेक्ट परफॉमेर्ंस मॉनिटरिंग फॉर एक्षन (पीएमए), इंडिया के प्रचार कार्यक्रम का आगाज 12 मार्च 2021 को क्लार्कस आमेर होटल में किया गया।

वसुन्धरा चौहान

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अपनी जान की बाजी लगाकर हार्डकोर अपराधी को भगाने की हथियारबंद बदमाशों की गहरी साजिश नाकाम करने वाली धौलपुर की बहादुर बेटी वसुन्धरा चौहान को पुलिस उप निरीक्षक के पद पर सीधी नियुक्ति देने का निर्णय किया है। यह महिला सशक्तीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण निर्णय है।  

मेजर ध्यानचंद स्टेडियम योजना

3 मार्च 2021 को युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री श्री अशोक चांदना ने विधानसभा में कहा कि बजट वर्ष 2021-22 में मेजर ध्यानचंद स्टेडियम योजना की घोषणा की गई है। इसके तहत चरणबद्ध रूप से प्रदेश के प्रत्येक ब्लॉक में खेल स्टेडियम के विकास कार्य होंगे।

  • मेजर ध्यानचंद स्टेडियम योजना के जरिये राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं और बच्चों के शारीरिक विकास के लिए आधारभूत सुविधाओं में विस्तार कर रही है।
  • इसके लिए स्थानीय विधायक और सांसद निधि, जनप्रतिनिधियों एवं जनसहयोग और सीएसआर से प्राप्त राशि के बराबर की राशि राज्य सरकार देगी।

नेहरू बाल संरक्षण पुरस्कार

प्रदेश में बालक-बालिकाओं के अधिकारों के लिए काम करने और उनके संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान में ‘नेहरू बाल संरक्षण पुरस्कार’ दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 2 मार्च को यह अहम फैसला लेते हुए ‘नेहरू बाल संरक्षण पुरस्कार योजना-2021’ को वित्तीय स्वीकृति तथा इसके दिशा-निर्देशों के प्रारूप को मंजूरी दी है।

  • समेकित बाल संरक्षण सेवाएं (आईसीडीएस) योजना के तहत संचालित होने वाली इस पुरस्कार योजना का वार्षिक वित्तीय भार 5.59 लाख रूपये होगा, जिसे किशोर न्याय निधि से वहन किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री ने प्रदेश में सभी बच्चों को बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा उनके अधिकारों के संरक्षण के उद्देश्य से राज्य बजट 2020-21 में 100 करोड़ रूपये की राशि से देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम से ‘नेहरू बाल संरक्षण कोष’ गठन की घोषणा की थी।
  • इस कोष का उपयोग बच्चों की तस्करी और बाल मजदूरी जैसी अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए भी किया जाना प्रस्तावित है। इसी क्रम में बाल संरक्षण पुरस्कार योजना संचालित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: © RajRAS