राजस्थान समसामयिकी अक्टूबर – 2022

राजस्थान समसामयिकी अक्टूबर – 2022

राजस्थान समसामयिकी अक्टूबर – 2022

श्री युधिष्ठिर शर्मा

18 अक्टूबर 2022 को श्री युधिष्ठिर शर्मा ने शासन सचिवालय में गृह विभाग के विशिष्ट शासन सचिव एवं संयुक्त विधि परामर्शी का कार्यभार ग्रहण किया। इससे पहले श्री भानू प्रकाश एटूरू इस पद पर कार्यरत थे।

श्रीमती श्रेया गुहा

प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता श्रीमती श्रेया गुहा को नेशनल फैडरेशन ऑफ स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक (नैफ्सकॉब) का निदेशक निर्वाचित किया गया है। आईजोल, मिजोरम में सम्पन्न आमसभा में संचालक मण्डल के रिक्त पदों के लिए चुनाव में श्रीमती श्रेया गुहा, सहकारिता एवं प्रशासक, दि राजस्थान स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड सर्वसम्मति से संचालक (निदेशक) निर्वाचित की गई हैं।

नैफ्सकॉब
नैफ्सकॉब देश के सभी राज्यों के शीर्ष सहकारी बैंकों के प्रबंधन का राष्ट्रीय फोरम है। यह देश के ग्रामीण सहकारी बैंकों से संबंधित विषयों को नाबार्ड़, भारतीय रिजर्व बैंक एवं भारत सरकार के ध्यान में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जस्टिस श्री पंकज मिथल

14 अक्टूबर 2022 को राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने राजभवन में जस्टिस श्री पंकज मिथल को राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई। जस्टिस श्री मिथल ने हिन्दी भाषा में शपथ ली।

  • श्री मिथल राजस्थान के 40वें मुख्य न्यायाधीश बने है।
  • श्री मिथल का इस पद पर कार्यकाल 8 माह का होगा, वे 16 जून 2023 तक इस पद पर बने रहेंगे।
  • इस से पहले जस्टिस मिथल का जम्मू-कश्मीर, लद्दाख व इलाहबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके है।
  • 1 अगस्त 2022 को न्यायाधीश एस.एस. शिंदे की सेवानिवृत्ति के बाद से यहां न्यायाधीश एम.एम. श्रीवास्तव कार्यवाहक तौर पर मुख्य न्यायाधीश पद का कार्यभार संभाल रहे थे।

राजस्थान हैंडीक्राफ्ट आइटम वेबसाइट और सोशल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध

वेबसाइट – ebazaar.rajasthan.gov.in
फेसबुक पेज – facebook.com-Rajasthali-Handicraft-Emporium
प्रदेश के शिल्पकार और दस्तकारों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने व हस्तशिल्प उत्पादों को आमजन तक पहुंचाने के उद्देश्य से प्रदेश में बनने वाले हैंडीक्राफ्ट (हस्तशिल्प) उत्पाद अब राज्य सरकार की वेबसाइट्स पर नजर आएंगे। आमजन इन उत्पादों को ebazaar.rajasthan.gov-in वेबसाइट या फेसबुक पेज facebook.com-Rajasthali-Handicraft-Emporium पर जाकर देख सकेंगे और आसानी से ऑर्डर भी कर सकेंगे। उद्योग विभाग ने प्रदेश के औद्योगिक संस्थानों को भी दीपावली के अवसर पर हस्तशिल्प उत्पादों को खरीदकर उपहार में देने का आग्रह किया है।

2000 मेगावाट का सोलर पार्क, (पूगल, बीकानेर)

13 अक्टूबर 2022 को राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम और कोल इंडिया लिमिटेड के बीच 1190 मेगावाट की सोलर परियोजना की स्थापना के लिए 5400 करोड़ रूपए का एमओयू हस्ताक्षर किया गया। उल्लेखनीय है कि 14 हजार 825 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना कर राजस्थान देश में प्रथम स्थान पर है।

राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम तथा कोल इंडिया लिमिटेड के संयुक्त तत्वाधान में कुल 2000 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता वाला सोलर पार्क बीकानेर जिले की पूगल तहसील में स्थापित होगा। इसमें से 1190 मेगावाट क्षमता की सोलर परियोजना कोल इंडिया द्वारा स्थापित की जाएगी, वहीं 810 मेगावाट क्षमता की सोलर परियोजना राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम द्वारा स्थापित की जाएगी। सोलर पार्क के लिए 4846 हैक्टेयर भूमि बीकानेर में आवंटित की जा चुकी है। इस सोलर पार्क की स्थापना से कोयले की बचत एवं प्रदूषण में कमी के साथ-साथ आमजन को निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जा सकेगी

पिंक डिवीजन

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा महिला सशक्तीकरण की दिशा में उठाए गए कदम के तहत प्रत्येक संभाग के समस्त क्षेत्रीय कार्यालयों में एक-एक डिवीजन को पिंक डिवीजन में परिवर्तित किया जा रहा है।

  • इस डिवीजन में सभी अभियंता महिलाएं लगाई जाएँगी, जो संवेदनशीलता के साथ उपभोक्ताओं की हर पेयजल समस्या का निदान करेंगी।
  • मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने हर संभाग मुख्यालय पर एक डिवीजन को पिंक डिवीजन बनाने की घोषणा को बजट में शामिल किया है।

राज्य स्तरीय पुलिस जवाबदेही समिति का गठन

19 अक्टूबर 2022 को राज्य सरकार ने आदेश जारी कर राज्य स्तरीय पुलिस जवाबदेही समिति का गठन किया है। समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों का कार्यकाल 2 वर्ष का होगा। साथ ही इन्हें विभाग के आदेश के अनुसार निर्धारित मानदेय एवं अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

  • समिति के अध्यक्ष – जस्टिस श्री एच.आर. कुड़ी
  • समिति का सदस्य – पूर्व विधायक श्री गोपाराम मेघवाल, श्रीमती सुनीता भाटी एवं श्री अजीत दर्द
  • समिति के सदस्य सचिव – कानून एवं व्यवस्था के अतिरिक्त महानिदेशक श्री हवा सिंह घुमरिया

राजस्थान समसामयिकी अक्टूबर – 2022 / राजस्थान समसामयिकी अक्टूबर – 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: © RajRAS