राजस्थान समसामयिकी सितम्बर 2022

राजस्थान समसामयिकी सितम्बर 2022

राजस्थान समसामयिकी सितम्बर 2022

श्री राजीव अरोड़ा

प्रदेश के उद्योगों के निर्यात संबंधी विषयों की मॉनिटरिंग व उनसे संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल का गठन किया गया। राजसिको चेयरमैन श्री राजीव अरोड़ा को काउंसिल का पहला निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित राजस्थान के दो शिक्षक

5 सितम्बर 2022 नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में को राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने शिक्षक दिवस पर राजस्थान के दो शिक्षकों को ‘राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2022’ से सम्मानित किया। राष्ट्रपति द्वारा शिक्षकों को सम्मान स्वरूप प्रत्येक को रजत पदक, 50 हजार रुपये की पुरस्कार राशि का चैक और प्रमाण-पत्र प्रदान किया।

श्री दुर्गाराम मुवाल (उदयपुर)

फलासिया पंचायत समिति के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पारगियापाडा स्कूल में पढ़ाने वाले श्री मुवाल ने आदिवासी स्कूल में बच्चों को पढ़ाना शुरू किया और बच्चों के परिजनों के पास जाकर उन्हें स्कूल भेजने के लिए जागरूक किया। बालश्रम के खिलाफ गांव में जागरूकता अभियान चलाया और कई घरों में जाकर बच्चों में पढ़ने की अलख जगाई। तस्करी के बारे में सूचनाएं जुटाकर बच्चों को तस्करों के चंगुल से छुड़ाने का भी सराहनीय कार्य किया है।

सुश्री सुनीता गुलाटी (बीकानेर)

बीकानेर के राजकीय मूक बधिर विद्यालय की शिक्षिका सुश्री सुनीता गुलाटी ने वर्ष 2017 में सामान्य शिक्षक के रूप में विद्यालय में नियुक्ति मिली थी, जिसके बाद से वह मूक बधिर बच्चों के लिए काम करना प्रारंभ किया। उन्होंने बच्चों के साथ रहते हुए स्पेशल टीचर के रूप में ट्रेनिंग ली और फिर रिहैबिलेशन कौंसिल ऑफ इंडिया में रजिस्ट्रेशन करवाया। मूक बधिर बच्चों को हर तरह की मुश्किलों के लिए तैयार किया जिसके बाद बच्चों ने नेशनल लेवल के साइंस कॉम्पिटिशन में तीन अवार्ड भी जीते हैं।

टाइम्स पैशन फूड ट्रेल

1 सितंबर 2022 को मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास से ‘टाइम्स पैशन फूड ट्रेल’ कार्यक्रम के अंतर्गत ब्लॉगर्स एवं सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स की बस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। पर्यटन विभाग और टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित इस यात्रा में देश के लगभग 30 प्रसिद्ध सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स एवं फूड ब्लॉगर्स एक बस में राजस्थान के विभिन्न शहरों की यात्रा करेंगे तथा प्रदेश के खान-पान एवं व्यंजनों के बारे में सोशल मीडिया पर प्रचार करेंगे।
टाइम्स राजस्थान पैशन ट्रेल में भाग ले रहे प्रतिभागी जयपुर से अपनी यात्रा शुरू कर मंडावा पहुंचेंगे। आगामी दिनों में ट्रेल बीकानेर, जोधपुर होते हुए 5 सितंबर को अपने गंतव्य उदयपुर पहुंचेगी।

‘विशेष योग्यजन आयुक्त आपके द्वार’ कार्यक्रम

शुरुआत – बीकानेर
कार्यक्षेत्र – प्रदेश के 7 संभागों की कुल 392 तहसीलों में आयोजित किया जाएगा।
उद्देश्य – विशेष योग्यजनो की समस्याओं के समाधान और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित कराने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है।

27 सितंबर 2022 से तहसील स्तर पर ‘विशेष योग्यजन आयुक्त आपके द्वार‘ कार्यक्रम प्रारंभ किया जाएगा। कार्यक्रम की शुरुआत बीकानेर संभाग की नोखा तहसील से की जा रही है। कार्यक्रम प्रदेश के 7 संभागों की कुल 392 तहसीलों में आयोजित किया जाएगा।
प्रत्येक संभाग के प्रत्येक जिले की प्रत्येक तहसील पर ‘विशेष योग्यजन आयुक्त आपके द्वार‘ के तहत विशेष योग्यजनो की समस्याओं के समाधान और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित कराने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है। विशेष योग्यजनों को सुनवाई कार्यक्रम के दौरान विशेष योग्यजन प्रमाण पत्र, उपकरण वितरण, चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना सहित राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं इत्यादि से लाभान्वित किया जाएगा।

अधिस्वीकृत पत्रकारों के बच्चों को स्कॉलरशिप

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के अधिस्वीकृत पत्रकारों के बच्चों को स्कॉलरशिप देने के सम्बन्ध में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा तैयार अधिसूचना को मंजूरी प्रदान की है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने बजट 2022-23 में समाज को जागरूक करने में पत्रकारों की महत्ती भूमिका को ध्यान में रखते हुए उन्हें सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में पत्रकारों के बच्चों हेतु स्कॉलरशिप देने की घोषणा की थी। इसकी क्रियान्विति में राजस्थान पत्रकार एवं साहित्यकार कल्याण कोष से पत्रकारों के बच्चों को स्कॉलरशिप देने के लिए स्वीकृति प्रदान की है।

प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप – 6 से 10वीं तक के विद्यार्थी

प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के अंर्तगत अधिस्वीकृत पत्रकारों के कक्षा 6 से 10वीं में अध्ययनरत बच्चों को स्कॉलरशिप मिलेगी। इसमें एक वर्ष में अधिकतम 10 माह लगभग 1000 रूपए (100 रूपए प्रतिमाह) की प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप दी जाएगी।

पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के तहत उच्च शिक्षा संस्थानों में अध्ययनरत अधिस्वीकृत पत्रकारों के बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसमें हॉस्टलर्स को 4,000 से 13,500 रूपए तक तथा डे स्कॉलर्स को 2,500 से 7,000 रूपए तक का प्रावधान है।
पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना को चार वर्गों में बांटा गया है।

  • स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के प्रोफेशनल डिग्री कोर्सेज के लिए हॉस्टलर्स को 13,500 रूपए व डे स्कॉलर्स को 7,000 रूपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी।
  • विभिन्न प्रोफेशनल कोर्सेज जिनमें डिग्री व डिप्लोमा सर्टिफिकेट मिलता हो, में अध्ययनरत हॉस्टलर्स को 9,500 रूपए व डे स्कॉलर्स को 6,500 रूपए की स्कॉलरशिप मिलेगी।
  • 10वीं कक्षा के बाद किए जाने वाले विभिन्न नॉन डिग्री कोर्सेज के लिए हॉस्टलर्स को 4,000 रूपए व डे स्कॉलर्स को 2,500 रूपए की वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • अन्य स्नातक व स्नातकोत्तर कोर्सेज कर रहे हॉस्टलर्स के लिए 6,000 रूपए व डे स्कॉलर्स के लिए 3,000 रूपए की स्कॉलरशिप का प्रावधान किया गया है।

‘गर्ल फ्रेण्डली’ ग्राम पंचायत

राज्य सरकार के महिला अधिकारिता निदेशालय ने बालिकाओं के जन्म को प्रोत्साहित करने तथा उनको शैक्षिक और आर्थिक रूप से सशक्त करने के उद्देश्य से सभी जिलों में ‘गर्ल फ्रेण्डली’ ग्राम पंचायत विकसित करने का निर्णय लिया है।

  • महिला अधिकारिता निदेशालय और यूएनएफपीए के समन्वय से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सवाई माधोपुर जिले की सात पंचायतों को ‘गर्ल फ्रेण्डली’ ग्राम पंचायत के रूप में विकसित किया गया है।
  • राज्य के प्रत्येक जिले में दो ग्राम पंचायतों को इसी तरह विकसित जाएगा।
  • इस बालिका सशक्तिकरण अभियान में विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों, पंचायतों की साथिन और सुपरवाइजर की भूमिका महत्वपूर्ण है।

इंदिरा रसोई योजना

18 सितम्बर 2022 को मुख्यमंत्री ने 512 इंदिरा रसोई का शुभारम्भ किया। इसके बाद वर्तमान में संचालित 358 इंदिरा रसोई के साथ अब रसोई की संख्या 870 हो जाएगी।

राजस्थान समसामयिकी सितम्बर 2022 / राजस्थान समसामयिकी सितम्बर 2022 / राजस्थान समसामयिकी सितम्बर 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: © RajRAS