RAS 2021: प्रारम्भिक परीक्षा

RAS 2021: प्रारम्भिक परीक्षा

आरएएस 2021 प्रारम्भिक परीक्षा के लिए राजरस पे निम्नलिखित विषय अनुसार नोट्स:

आरएएस 2021 प्रारम्भिक परीक्षा: पाठ्यक्रम

आरपीएससी ने आरएएस 2021 प्रारम्भिक परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम जारी कर दिया हैं | हमने नीचे दिए गए लिंक पर प्रारंभिक परीक्षा के पाठ्यक्रम को विषय अनुसार विभाजित करके उसके नोट्स के साथ प्रस्तुत किया गया हैं | 

हिंदी मॉक टेस्ट सीरीज

आर ए एस 2021 की प्रारम्भिक परीक्षा की तैयारी के स्तर की जाँच करने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है मॉक टेस्ट पेपर देना | इसको ध्यान में रखते हुए राजआरएएस 01 अगस्त 2021 से 31 अक्टूबर 2021 तक विस्तृत आरएएस 2021 प्री मॉक टेस्ट सीरीज जारी कर रहा है । राजआरएएस मॉक टेस्ट सीरीज़ पूरे आर ए एस प्री 2021 सिलेबस को संबोधित करेगी और इसमें पिछले वर्षों के आर ए एस प्री पेपर्स पर आधारित विषयों के अनुभागीय और पूर्ण-लंबाई वाले टेस्ट शामिल होंगे।

आरएएस 2021 प्रारम्भिक परीक्षा: परीक्षा योजना

प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान विषय पर एक पेपर होता है। प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ प्रकार का होता है और अधिकतम 200 अंकों का होता है। परीक्षा मुख्य परीक्षा में प्रवेश के लिए केवल एक स्क्रीनिंग टेस्ट है और प्राप्त अंकों को अंतिम योग्यता में नहीं गिना जाता हैं । इसलिए, उम्मीदवारों को केवल परीक्षा पास करने की आवश्यकता है। परीक्षा में बहुविकल्पीय (वस्तुनिष्ठ प्रकार) के 150 प्रश्न होते हैं और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक का नकारात्मक अंकन होता है।

  • प्रारम्भिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ रूप में (Online/Offline) ली जायेगी। प्रारम्भिक परीक्षा के सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे।
  • परीक्षा का उद्देश्य केवल स्क्रीनिंग परीक्षण करना है।
  • प्रश्नपत्र का स्तरमान स्नातक डिग्री स्तर का होगा।
  • ऐसे अभ्यर्थियों द्वारा, जो मुख्य परीक्षा में प्रवेश के लिए अर्हित घोषित किये गये हो, प्रारम्भिक परीक्षा में प्राप्त अंको को उनका अंतिम योग्यता क्रम अवधारित करने के लिए संगणित नहीं किया जायेगा।
Image - Prarambhik-pariksha-yojana

आरपीएससी आरएएस 2021 परीक्षा के लिए पात्रता:

  • शैक्षिक योग्यता: – केंद्रीय या राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम या संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित या विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 की धारा 3 के तहत एक विश्वविद्यालय के रूप में घोषित किए गए अन्य या आयोग के परामर्श से सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता शैक्षणिक संस्थान द्वारा निगमित किसी भी विश्वविद्यालय की डिग्री होनी चाहिए।
  • आरएएस परीक्षा के लिए आयु सीमा: न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष से कम। (01 जनवरी 2022)
  • अराजपत्रित अधिकारी: आयु 25 वर्ष से कम और 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © RajRAS