फाल्गुन मास

फाल्गुन मास


हिन्दू कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन मास वर्ष का अंतिम महीना होता है।अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार यह फ़रवरी-मार्च महीने में आता है।इस माह में सर्दी कम होने लगती है तथा गर्मियों की शुरुआत हो जाती है। इस माह में कई बड़े-बड़े पर्व जैसे महाशिवरात्रि, होली आदि आते है

फाल्गुन माह में आने वाले त्यौहार निम्न है :

कृष्ण पक्षशुक्ल पक्ष
एकादशी – विजय एकादशीद्वितीय – फुलेरा दूज
इस दिन को अबूझ मुहूर्त वाला दिन माना जाता है। इस दिन का हर क्षण शुभ माना जाता है। शादी, व्यवसाय की शुरुआत व अन्य मांगलिक कार्यों के लिए यह दिन श्रेष्ठ होता है।
त्रयोदशी – महाशिवरात्रि
महाशिवरात्रि भगवान शिव का प्रमुख पर्व है। इस दिन भगवान शिव का विवाह देवी पार्वती के साथ हुआ था। साल में होने वाली 12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। कश्मीर शैव मत में इस त्यौहार को हर-रात्रि और बोलचाल में ‘हेराथ’ या ‘हेरथ’ भी कहा जाता हैं। सवाई माधोपुर में स्थित घुश्मेश्वर महादेव ज्योतर्लिंग शिवाड़ में इस दिन मेला लगता है। इसके अतिरिक्त भी अनेक शिव मंदिरों में इस पर्व पर मेला लगता है।
पूर्णिमा – होलिका दहन

राजस्थान में फाल्गुन माह में लगने वाले मेले:

मुकाम का जाम्भेश्वर मेला,बीकानेर

राजस्थान के बीकानेर जिले की नोखा तहसील के मुकाम गांव में विश्नोई समाज के संस्थापक जाम्भोजी का समाधी स्थल पर जाम्भेश्वर जी का मंदिर स्थापित है, यहां पर वर्ष में दो बार फाल्गुन कृष्ण अमावस्या तथा अश्विन कृष्ण अमावस्या को मेला लगता है। मेलों में राजस्थान के अतिरिक्त सीमावर्ती राज्यों से भी श्रद्धालु पहुँचते है। जाम्भोजी के मुस्लिम अनुयायी भी मेले में भाग।

फूलडोल महोत्सव

फाल्गुन शुक्ल एकादशी से चैत्र कृष्ण पंचमी तक रामस्नेही संप्रदाय का वार्षिक फूलडोल महोत्सव मनाया जाता है। इस महोत्सव में बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होते है तथा शोभायात्रा निकाली जाती है। महंत का चातुर्मास व्यतीत करने का स्थान भी तय किया जाता है।

फाल्गुन माह में लगने वाले अन्य मेले:

मेलास्थानतिथि
शिवरात्री मेलाशिवाड़ (सवाईमाधोपुर)फाल्गुन कृष्णा त्रयोदशी
एकलिंगजी मेलाकैलाशपुरी (उदयपुर)फाल्गुन कृष्णा त्रयोदशी
सौरत (त्रिवेणी) मेलात्रिवेणी संगम, मेनालफाल्गुन कृष्णा त्रयोदशी
रणकपुर मेलारणकपुर (पाली)फाल्गुन कृष्णा 4 व 5
चनर्णी चेरी मेलादेशनोक (बीकानेर)फाल्गुन कृष्णा सप्तमी
खाटूश्याम जी मेलाखाटूश्यामजी (सीकर)फाल्गुन कृष्णा एकादशी
तिलस्वाँ महादेव मेलातिलस्वाँ(मांडलगढ़, भीलवाड़ा)फाल्गुन पूर्णिमा
डाडा पम्पाराम का मेलापम्पाराम का डेरा विजयनगर (गंगानगर)फाल्गुन माह

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: © RajRAS